क्रिस्प में प्रोडक्ट पैकेजिंग की ट्रेनिंग के लिए मेघालय से आया ट्रेनर्स का दल

DSC 9821भोपाल : क्रिस्प के हैंडीक्राफ्ट डिपार्टमेंट में इन दिनों मेघालय राज्य कौशल विकास सोसायटी, मेघालय सरकार से आए प्रशिक्षकों के लिए उत्पाद पैकेजिंग पर एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है। कौशल विकास को बढ़ावा देने की एक महत्वपूर्ण पहल में प्रशिक्षणार्थी रोज नए-नए प्रयोग कर रहे हैं। इस कार्यक्रम के अंतर्गत मेघालय के अलग-अलग जिलों से चयनित 10 प्रशिक्षक विभिन्न ट्रेड्स जैसे परिधान, कृषि, भोजन, हस्तशिल्प और एफएमसीजी से सम्बंधित प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

DSC 9825कार्यक्रम के पहले दिन सभी प्रशिक्षकों का स्वागत किया गया। इस दौरान क्रिस्प के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर राजेश महेश्वरी, वरिष्ठ मार्केटिंग ऑफिसर  फैसल जाफरी और हेंडीक्राफ्ट डिपार्टमेंट की विभागाध्यक्ष इरम नाज़ भी उपस्थित थी। इसके बाद प्रशिक्षकों के परिचय के साथ क्रिस्प के बारे में भी जानकारी दी गई। पहले दिन के दूसरे सत्र में क्रिस्प के कंसलटेंट अंकित गौर द्वारा शिक्षण-कार्य की प्रक्रिया के बारे में बताते हुए अध्यापन की शैली और नीतियों का अध्ययन करवाया गया।

कार्यक्रम में आने वाले दिनों में उन्हें हैंड्स-ऑन ट्रेनिंग के साथ-साथ इंडस्ट्री विजिट भी करवाई जाएगी, जिसमें रमानी ग्रुप, (टॉप एन टाउन), बेक एंड शेक, अग्रवाल पेपर इंडस्ट्रीज व अन्य शामिल है। हस्तशिल्प बुनाई के लिए प्रशिक्षकों को चंदेरी भी ले जाया जायेगा वहां  उन्हें एपरेल पैकेजिंग, हैंडलूम पैकेजिंग सिखाई जाएगी। साथ ही भोपाल के आस-पास के मास स्केल उद्योगों के उत्पाद पैकेजिंग और उनकी बारीकियों के बारे में भी बताया जायेगा।

इस कार्यक्रम में सभी प्रशिक्षको को उत्पादक पैकेजिंग के वास्तविक कार्यों से परिचय कराया जाएगा एवं कार्यक्रम के अंत में मूल्यांकन भी होगा। इस प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए क्रिस्प के डायरेक्टर अमोल वैद्य ने बताया कि यह प्रशिक्षण पहल मेघालय राज्य कौशल विकास सोसायटी (एमएसएसडीएस) के माध्यम से संभव हुआ है। यह सहयोग समग्र कौशल विकास परिदृश्य में योगदान करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता और नवाचार को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।