क्रिस्प को एआईसीटीई से मिली मान्यता

क्रिस्प अब एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त ‘पोस्ट डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्सेज’ का संचालन कर सकेगा


 

भोपाल । मध्यप्रदेश की अग्रणी संस्था क्रिस्प को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से ‘पोस्ट डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रोग्राम’ की मान्यता प्राप्त हुई है। यह एफिलिएशन फिलहाल दो शैक्षणिक सत्रों 2023-24 और 2024-25 के लिए मिला है, जिसमें डेढ़ साल के ‘पोस्ट डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रोग्राम’ की मान्यता मिली है। इसके लिए औपचारिक प्रवेश प्रक्रिया 1 अगस्त 2023 से शुरू होगी और 1 सितंबर से भोपाल परिसर में कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी।
 
गौरतलब है कि क्रिस्प मध्य प्रदेश सरकार के तकनीकी शिक्षा विभाग के तहत कार्यरत एक स्वशासी संस्था है। क्रिस्प अब इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन, मेकाट्रोनिक्स, मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी, सूचना प्रोद्योगिकी (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस- मशीन लर्निंग), इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (कंप्यूटर एप्लीकेशन) जैसे विशेष हाई-टेक टेक्नोलॉजी (कंप्यूटर एप्लीकेशन) जैसे विशेष हाई-टेक पोस्ट डिप्लोमा सर्टिफिकेट ’ संचालित करेगा। प्रस्तावित पाठ्यक्रम उम्मीदवारों को 100% प्लेसमेंट प्रदान करेंगे।
 
क्रिस्प के प्रबंध संचालक डॉ. श्रीकांत पाटिल ने एआईसीटीई को क्रिस्प का चयन करने के लिए धन्यवाद दिया और आश्वासन दिया कि इस तरह के पाठ्यक्रम से मध्यप्रदेश में उद्योगों के लिए कुशल जनशक्ति तैयार होगी। उन्होंने आगे कहा कि यह निश्चित रूप से संस्थान के लिए बहुत अच्छी खबर है और इसके साथ ही सफलता का एक नया अध्याय लिखा जाएगा। क्रिस्प पिछले 27 वर्षों से दुनिया भर से प्रमुखता हासिल कर चुका है और अब यह संस्थान तेजी से आगे बढ़ेगा। क्रिस्प के निदेशक श्री अमोल वैद्य ने बताया कि एआईसीटीई के साथ इस नए एफिलिएशन के बाद क्रिस्प को एफ.डी.पी, टी.ओ.टी आयोजित करने और इनक्यूबेशन सेंटर, उद्योग 4.0 केंद्र स्थापित करने में मदद मिलेगी। आगे उन्होंने यह भी कहा कि एआईसीटीई मान्यता से आईओटी, ए.आई और एम.एल जैसे भविष्योन्मुखी पाठ्यक्रम शुरू करने में मदद मिलेगी।
 
क्रिस्प पिछले 27 वर्षों से एक अग्रणी संस्था है, जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षण, कौशल विकास, आईटी समाधान, टूल रूम सेवाएं और अनुसंधान-आधारित कार्य करती आ रहीं हैं।